Placeholder canvas

IPL 2024 Schedule: CSK vs RCB मैच के साथ 22 मार्च से शुरू होगा आईपीएल का 17वां सीज़न

IPL 2024 schedule के बारे में जरूरी बातें: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के शेड्यूल की घोषणा कर दी है। बीसीसीआई ने सिर्फ 15 दिनों के लिए आईपीएल 2024 शेड्यूल जारी किया है। आम चुनावों की तारीखों के ऐलान के बाद शेष मैचों की घोषणा की जाएगी।

इंडियन प्रीमियर लीग अपने 17वें सीज़न के लिए तैयार है। रवींद्र जडेजा के आखिरी गेंद पर चौका लगाकर चेन्नई सुपर किंग्स को पांचवें आईपीएल खिताब तक पहुंचाने के बाद से अहमदाबाद में उस ऐतिहासिक रात को बीते 8 महीने हो गए हैं।

आईपीएल 2024 की सबसे बड़ी समस्या यह थी कि इसके लोकसभा चुनावों से टकराने की आशंका है। भारत में ऐसा पहले भी दो बार हो चुका है, और इसकी वजह से घोषणा दो खंद में की जा रही है।

चुनाव की वजह से ही 2009 संस्करण को पूरी तरह से दक्षिण अफ्रीका में स्थानांतरित कर दिया गया था, जबकि 2014 में, आईपीएल दो हिस्सों में खेला गया था – पहला संयुक्त अरब अमीरात में और दूसरा भारत में। 2019 में, दोनों प्रतियोगिताएं नहीं टकराईं और इसलिए 23 मार्च से शुरू होने वाला आईपीएल पूरी तरह से भारत में खेला गया।

इस साल भी ऐसी ही अटकलें थीं। ऐसे में आईपीएल अध्यक्ष अरुण धूमल ने एक बार और सभी के लिए स्पष्ट किया कि आईपीएल को विदेश में स्थानांतरित नहीं किया जाएगा, लेकिन पूरी तस्वीर तभी सामने आएगी जब अधिक आगे की स्थिति पर अधिक स्पष्टता होगी।

आईपीएल वापस लौट आया है। इस साल के आईपीएल में देखने लायक बहुत कुछ है। मुंबई इंडियंस के पास हार्दिक पांड्या के रूप में नए कप्तान हैं और गुजरात टाइटंस के पास शुबमन गिल हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने पिछले साल कहा था कि 2023 में आईपीएल जीतना उनके लिए संन्यास लेने का सही समय होता, लेकिन वह ‘अगले साल’ आखिरी बार वापस आने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में पूरी संभावना है कि यह धोनी का आखिरी सीज़न है।

सीएसके के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वियों की बात करें तो मुंबई इंडियंस ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही सुर्खियां बटोर ली हैं। वास्तव में, उन्होंने 15 दिसंबर, 2023 को ही हलचल मचा दी थी जब उन्होंने रोहित शर्मा की जगह हार्दिक को फ्रेंचाइजी का नया कप्तान घोषित किया था। इस निर्णय ने सोशल मीडिया पर तूफान ला दिया और बड़ी संख्या में एमआई और अन्य प्रशंसकों ने इस फ्रैंचाइजी के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की।

एमआई और सीएसके के अलावा, आईपीएल 2024 के लिए सबसे बड़ा कारक नीलामी है, जो 19 दिसंबर को हुई थी, जहां पैट कमिंस और मिशेल मार्श पर काफी बड़ी बोली लगी। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज़ी जोड़ी ने रिकॉर्ड तोड़ दिए। कमिंस 20 करोड़ के अंतर को पार करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए और सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़ गए। स्टार्क पर इससे बेहतर बोली लगी और वो अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। केकेआर ने उन पर 24.75 करोड़ रुपए खर्च किए। इस बीच, हर्षल पटेल भारत के सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर उभरे, पंजाब किंग्स ने उनपर 11.75 करोड़ रुपए खर्च किए।

मंच तैयार है। क्या कमिंस, स्टार्क उम्मीदों पर खरे उतर पाएंगे? इस साल का सबसे बड़ा स्टार कौन होगा? इन सभी सवालों का जवाब तो आने वाला समय ही देगा।

आईपीएल 2024 शेड्यूल की घोषणा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें:

– चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल 2024 का ओपनर मैच चेपॉक में खेलेंगे।

-दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) अपने पहले दो घरेलू मैच विशाखापत्तनम में खेलेगी।

– बीसीसीआई ने पूरे शेड्यूल का खुलासा नहीं किया है।

– आईपीएल 2024 का 17वां सीज़न 22 मार्च से शुरू होगा। पूरा आईपीएल 2024 भारत में होगा।

पहले दो सप्ताहों का पूरा शेड्यूल यहां क्लिक करके देखे जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *