Placeholder canvas

Ramzan Health Tips: रोजा रखते वक्त इन टिप्स को कर सकते हैं फॉलो

रमजान का मुबारक महीना शुरू हो गया है। यह एक महीना मुसलमानों के लिए बेहद खास होता है। Ramzan health tips को फॉलो कर सकते हैं। पूरी दुनिया के मुसलमान इबादत करने के साथ रोजा (उपवास) रखते हैं। रोजे में मुसलमान सूर्योदय से सूर्यास्त तक व्रत रखते हैं। दिन में वे भोजन और पेय पदार्था का सेवन नहीं करते हैं। यह ऐसा वक्त है जब रोजा रखने वालों को अपने शरीर का पूरा ध्यान रखना चाहिए। 

ऐसे में शरीर में कमजोरी के साथ बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ चीजों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। स्वस्थ लाइफस्टाइल रखने के लिए ये टिप्स आपकी काफी मदद कर सकती है।

स्वस्थ रहने के लिए टिप्स

खूब पानी पिएं

रोजा रखने वाले लोगों को अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए सूर्योदय से पहले जरूरी मात्रा में पानी पीना चाहिए, ताकि उन्हें दिन के समय पानी की कमी न हो। इफ्तार के बाद भी जरूरी मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। एनर्जी ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक और सोडा जैसे मीठे पेय पदार्थों के सेवन से बचें। क्योंकि ये  शरीर को डिहाइड्रेट करने के साथ ब्लड शुगर का स्तर बढ़ा सकती हैं।

हेल्दी डाइट

सेहरी और इफ्तार के समय कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त फूड्स को डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां, जूस और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए, जिससे शरीर को ऊर्जा मिले और पेट भी अधिक समय तक भरा रहे। 

तनाव से दूर रहें

व्रत के दौरान तनाव का स्तर कम रखें। तनाव होने के साथ सुस्ती और सिरदर्द की समस्या शुरू हो सकती है। इस दौरान काम या अन्य किसी चीज का ज्यादा दबाव न लें।

एक्सरसाइज करें

शरीर को फुर्तीला बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है। व्यायाम करने से मूड अच्छा होता है। व्यायाम से तनाव को कम करने और ऊर्जा को बढ़ाने में मदद मिलती है। शाम के समय या इफ्तार के बाद हल्का  व्यायाम और वॉक कर सकते हैं।

भरपूर नींद लें

सामान्य दिनों में जितनी नींद जरूरी होती है उतनी ही रोजे रखते वक्त शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रात को 8 घंटे की नींद बहुत आवश्यक है। सोने से पहले कैफीन का सेवन करने से बचें। मोबाइल और लैपटॉप का जरूरत के लिए इस्तेमाल करें। कम नींद की वजह से सुस्ती और थकान हो सकती है।

नारियल पानी पिएं

जूस और पानी के साथ अपनी दिनचर्या में नारियल पानी भी शामिल करें और इसका जरूरी मात्रा में सेवन करें। 

चाय कम पिएं

चाय और कॉफी की मात्रा को कम कर दें। बहुत ज्यादा चाय-कॉफी पीने से डिहाइड्रेशन की गैस व एसिडिटी की समस्या कम हो सकती हैं।

नोट: अगर आपको कोई शारीरिक समस्या है तो इन टिप्स को फॉलो करने से पहले डॉक्टर की राय लें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *